Facebook के बारे में 30 Amazing & Interesting Facts – हिंदी में

Facebook के बारे में 30 Amazing & Interesting तथ्य जिन्हें आप बिल्कुल भी नहीं जानते होंगे | 30 Amazing Facts about Facebook  Hindi :

नमस्कार दोस्तों ! आपका एक बार फिर से स्वागत है  hindiasha.com की “Amazing Facts about facbook hindi” पर

दोस्तों दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट Facebook  हमारे जीवन का एक हिस्सा बन गई है। आज करोड़ो लोगो को Facebook की एक लत सी लग चुकी है। हम आस-पास ऐसे लोग भी देखते है जो फेसबुक के बिना नही रह सकते।

Amazing Facts about facbook hindi

30 Amazing Facts About Facbook Hindi

आज मैं आपको Facebook के बारे में कुछ ऐसी जानकारियां बताने जा रहा हूं। जो शायद आपको नहीं पता। जो आपको Facebook पर भी मिलने मुश्किल हैं  आशा करता हूं यह जानकारियां पढ़कर आपको अच्छा लगेगा।



1.   Facebook की शुरुआत 4 फ़रवरी 2004 को मार्क जुकरवर्ग ने की थी और उनकी सालाना आय मात्र $1 है।

2.   आपको जानकारी हैरानी होगी की Facebook पेज को यूजर्स अपनी सुविधा के हिसाब से 70 अलग-अलग भाषाओं में ट्रांसलेट कर सकते हैं।

3.   Facebook पर हर महीने लगभग 5 अरब फ़ोटो अपलोड होती है। और यह आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है।

4.   Facebook पर 83 प्रतिशत वेश्याओं के फैन पेज बने हुए हैं।

5.   अगर आप Facebook अकाउंट को Log In करके Internet पर कोई और काम करते है तो भी Facebook आपकी सभी गतिविधीयो को रिकार्ड करती रहती है।

6.   आप अपने फेसबुक फ्रेंड लिस्ट में से किसी को भी ब्लॉक कर सकते हैं। लेकिन मार्क जुकरवर्ग को कोई भी ब्लॉक नहीं कर सकता।

7.   आपने कभी सोचा है कि फेसबुक के नीले रंग में रंगे होने का क्या कारण है? क्योंकि मार्क जुगरबर्ग को कलर ब्लाइंडनेस होने के कारण उन्हें लाल रंग और हरे रंग में अंतर पता नहीं चलता।

8.   Facebook के लाइक बटन पर हर मिनट में कम से कम 18,00,000 बार क्लिक किए जाते हैं।

9.   Facebook यूज़ करना एक बीमारी का रूप लेता जा रहा है। दुनिया में हर उम्र के लोग FAD का शिकार होते जा रहे हैं। FAD का मतलब Facebook Addiction Disorder है। इस वक्त दुनिया में लगभग 35 करोड़ लोग FAD से ग्रसित हैं।

10.   क्या आप जानते है पूरी दुनिया में जितने लोग इंटरनेट पर हैं उनमें से पचास प्रतिशत लोग Facebook से जुड़े हुए हैं।


11.   इस समय फेसबुक पर 3 करोड़ मृत लोगों के अकाउंट भी पाए गए हैं और एक अनुमान के मुताबिक अगले 100 सालों में यह आंकड़ा 50 करोड़ तक पहुंचने वाला है यदि हमारी जान पहचान में किसी कि मृत्यु हो जाती है तो हम Facebook को रिपोर्ट कर उस प्रोफाइल को फेसबुक पर एक स्मारक(Memorialized Account) का रूप भी दिलवा सकते है !

12.   मार्क जुकरबर्ग के पेज तक पहुंचने का एक खास शॉर्टकट भी है। अगर आप फेसबुक के URL के आगे नंबर 4 लिख देंगे तो आपका ब्राउजर सीधे आपको मार्क जुकरबर्ग के पेज तक ले जाएगा

13.    2011 में अमेरिका में Facebook तलाक का सबसे बड़ा कारण बनी थी। अमेरिका में हर 5 में से एक शादी के टूटने की वजह कहीं ना कहीं फेसबुक से जुड़ी रहती है।

14.   आपको यह जानकर हैरानी होगी 2009 में Whatsapp के को-फाउंडर ब्रायन ऐक्टन को Facebook ने जॉब देने से मना कर दिया था।

15.   क्या आप जानते है 2011 में Facebook की मदद से ही Iceland का संविधान लिखा गया था।

16.   एक सर्वे के अनुसार यह पाया गया एक स्मार्टफोन यूजर दिन में 14 बार फेसबुक चेक करता है।

17.   क्या आप जानते है ? 5% ब्रिटिश सेक्स करते समय भी Facebook यूज करते है।

18.   क्या आपको पता है अगर Facebook वेबसाइट का सरवर अगर डाउन हो जाता है, तो  Facebook को हर मिनट $25000 का नुकसान होगा।

19.   अगर Facebook से जुड़े लोगों को किसी देश की जनसंख्या मान ली जाए तो यह दुनिया की सबसे बड़ी जनसँख्या वाले देशों में पांचवें स्थान पर आएगा।

20.   अगर आप Facebook पर कुछ पोस्ट करने जाएं और सिर्फ टाइप करके अगर उसको डिलीट कर दें या पोस्ट ना करें तो भी Facebook को पता चल जाएगा कि आप क्या पोस्ट करने वाले थे।

21.   क्या आपको पता है? भारतीय Facebook पर सबसे ज्यादा अकाउंट बनाते हैं। जिसमें 3 करोड़ अकाउंट फेक है।

22.   Facebook की तरफ से $500 की राशि हर उस इंसान को दी जाती है जो फेसबुक को हैक कर सके। अगर आप Facebook की किसी गलती को भी पकड़ लेते हैं तो भी आप इनाम के हकदार होंगे।

23.   आपको शायद पता नहीं होगा अगर आप Facebook पर कुछ पोस्ट करने जाएं और सिर्फ टाइप करके अगर उसको डिलीट कर दें या पोस्ट ना करें तो भी Facebook को पता चल जाएगा कि आप क्या पोस्ट करने वाले थे।

24.   Facebook के एक फीचर्स “Poke” के बारे में अगर आप किसी से पूछेंगे तो शायद ही कोई इसका मतलब बता पाएंगा। क्योंकि खुद फेसबुक ने भी इसका कोई मतलब या इसका काम तय नहीं किया है।

25.   क्या आप जानते है Facebook पर रोजाना 6 लाख के करीब Hackers अटैक होते है।

26.   Facebook हर महीने 3 करोड़ डॉलर अपने वेबसाइट होस्टिंग पर खर्च करता है।

27.   क्या आप जानते है ? Facebook ग्लोब (नोटिफिकेशन टैब) यूजर्स की लोकेशन के हिसाब से बदल जाती है।

28.   18 से 34 वर्ष की उम्र वाले फेसबुक सदस्य सुबह नींद खुलने के बाद सबसे पहला काम फेसबुक चेक करने का ही करते हैं

29.   शायद आपको पता नही होगा, मार्क ज़ुकरबुर्ग ने Facebook के ‘लाइक’ (Like) बटन का नाम पहले ‘ऑसम’ (Awesome) रखने का डिसीजन लिया गया था।

30.   क्या आपको पता है सन 2009 से चीन में फेसबुक को बैन कर रखा है



आपको “Amazing Facts about facbook hindi” पोस्ट कैसी लगी ? Comment में जरूर बताएं।  आप मुझे Facebook, Twitter और Linkedin पर भी फॉलो कर सकते हैंl   धन्यवाद!

1 Comment

Leave a Comment

कृपया प्रतीक्षा करे

Latest अपडेट प्राप्त करे

Hindiasha की नयी पोस्ट की अपडेट के लिए सब्सक्राइब करे
%d bloggers like this: