ऑनलाइन पैसा कैसे कमाएं 5 ways To Earn Money without Investment

प्रिय पाठको !  आपका स्वागत है hindiasha की नयी पोस्ट Earn Money From Home पर

आज हम बात करेंगे ऑनलाइन पैसा कैसे कमाया जाता है बहुत से लोग Internet पर काम करके पैसा कमाना चाहते हैं।

इंटरनेट पर बहुत से ऐसे तरीके है जिनके द्वारा आसानी से ओनलाइन पैसा कमाया जा सकता है । लेकिन बिना सही मार्गदर्शन और सही तरीके के यह कर पाना आसान नहीं होता है ।

मैंने कई लोगों को देखा है इंटरनेट पर काम शुरू कर देते हैं लेकिन सही Guidance नहीं होने की वजह से जो उन्होंने कमाया है वह भी वह खो देते हैं ।

प्रत्येक व्यक्ति अपनी जॉब के अलावा इंटरनेट से अतिरिक्त पैसा कमाना चाहते हैं और प्रतिदिन इंटरनेट पर बिना पैसों के व्यापार कैसे शुरू करें यह ढूंढते रहते हैं, और यह सही भी है विद्यार्थी , गृहणियां , नौकरी तलाशने वाले , सेवानिवृत लोग इन सबको अपनी पारिवारिक स्थिति या अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए अतिरिक्त आय की आवश्यकता होती है।

मैं यहां आपको ओनलाइन पैसा कमाने के पांच तरीको के बारे में बताऊंगा  आपको बताना चाहूंगा।

अगर आप इन पांच तरीकों को अपनाते हैं और प्रतिदिन 3 से 4 घंटे इंटरनेट पर काम करते हैं तो निश्चित तौर पर  आप 20,000 से 35,000 के बीच आसानी से अतिरिक्त आय प्राप्त कर सकते हैं।

 

Earn Money From Home

 

LEARN BEFORE EARN

अगर आप इंटरनेट पर कोई भी काम की शुरुआत करते हैं तो आपको उसके बारे में पूरी जानकारी लेनी चाहिए अगर आप बिना जानकारी के काम की शुरुआत करते हैं तो आपको उसमें नुकसान ही होगा ।

तो दोस्तो उन 5 तरीको की बात करते है जिनसे ऑनलाइन पैसा कमाया जा सकता है।


  •  Make Money From PTC Sites

इंटरनेट पर ओनलाइन पैसा कमाने का यह सबसे आसान तरीका है अब आप सोच रहे होंगे यह पीटीसी वेबसाइट क्या होती  है  PTC  का मतलब Paid to click  होता है।

आपने देखा होगा कई वेबसाइट अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए अपने प्रोडक्ट का प्रचार करते हैं और यह प्रचार डिजिटल मार्केटिंग कंपनी द्वारा किया जाता है इन डिजिटल मार्केटिंग कंपनियों द्वारा यह ऑफर दिया जाता है।

यहां आपको 10 से 3 सेकंड के विज्ञापनों को क्लिक करने और पढ़ने की जरूरत है और प्रत्येक विज्ञापन को देखने के लिए पैसा मिलता है । आप  इस तरीके से आसानी से प्रतिदिन 300 से 500 रुपए की आय कर सकते हैं।


  •  Work From Home Free Paid Surveys

इंटरनेट पर कई वेबसाइट द्वारा ऑनलाइन सर्वे करवाया जाता है जिनमें आपको अपने विचार या सुझाव देने होते हैं जो किसी विशेष कंपनी की आवश्यकता के आधार पर 5 मिनट से 30 मिनट लगते हैं।

उन सर्वे को पूरा करने पर आपको उनका पैसा प्राप्त होता है। आप सर्वे की लंबाई के आधार पर $ 1 से $ 20 तक आसानी से कमा सकते हैं।

  •  Make Money From Blogging

इंटरनेट पर  Passive Income का यह सबसे अच्छा और सटीक तरीका है  आपको किसी एक टॉपिक का पूर्ण रूप से ज्ञान है तो आप अपने ज्ञान को ब्लॉगिंग के द्वारा लोगों तक पहुंचा सकते हैं । और विज्ञापन के द्वारा आप ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।



  • Make Money From Affiliate Marketing

यदि आप ऑनलाइन पैसा कमाने के बारे में गंभीर हैं और आप एक कठिन काम करने वाले आदमी हैं जो बड़ी कमाई करना चाहते हैं तो Affiliate Marketing आपके लिए है।

आज के समय मे ऑनलाइन खरीददारी की अधिकता की  वजह से affiliate मार्केटिंग मे बहुत scope है ।

आपने Amazon, Flipkart, Snapdeal जैसी ई-कॉमर्स वेबसाइट का नाम तो सुना होगा इन वेबसाइट पर कई प्रकार के प्रोडक्ट बेचे जाते हैं ।

अगर आप इन्हीं प्रोडक्ट को आप अपने लिंक द्वारा इंटरनेट के माध्यम से बेचते हैं तो आपको इन वेबसाइट के द्वारा आप 4% से 20% कमीशन कमा सकते हैं।

यह कमीशन आपके काम पर निर्भर करता है आप दिनभर में कितना काम करते हैं ।

आप Affiliate Marketing के द्वारा महीने के 30,000 से ज्यादा अतिरिक्त आय कमा सकते हैं ।

  • Become a Freelancer

Affiliate Marketing और Blogging के बाद यह पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका है ।  मान लीजिए आपको Photoshop का अच्छा नॉलेज है तो आप छोटी या बड़ी कंपनी को अपनी सर्विस देखकर अच्छा पैसा कमा सकते हैं आप इन कंपनी के साथ नियमित आधार पर भी काम कर सकते हैं।

फ्रीलांसर के तौर पर काम करके आप प्रतिमाह 30 हज़ार से ज्यादा पैसा कमा सकते हैं।

यहां कुछ लोकप्रिय वेबसाइटें हैं जैसे कि  Elance, Freelancer.in, WorkNHire, Upwork, People per Hour आदि।

 

प्रिय पाठको ! आगे की पोस्ट मे आपको इन 5 तरीको के बारे मे विस्तार से बताऊंगा ।दोस्तों उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी आप अपने मित्रों के साथ शेयर करें अगर आपका कोई सुझाव या विचार है तो आप हमें कमेंट बॉक्स में दीजिए ।

इसे भी पढ़िये –

रविवार की छुट्टी का इतिहास – History of Sunday Hindi

Success Story in Hindi खेतो मे मजदूरी से आईटी कंपनी तक की यात्रा

School Dropout who built Quick Heal एक प्रेरणादायक कहानी

कोई भी काम छोटा नही होता है Inspirational Stories in hindi

प्रत्येक 41 साल बाद साक्षात हनुमान जी यहा आते है दर्शन देने- hanuman ji ki leela



6 Comments

Leave a Comment

कृपया प्रतीक्षा करे

Latest अपडेट प्राप्त करे

Hindiasha की नयी पोस्ट की अपडेट के लिए सब्सक्राइब करे
%d bloggers like this: