ऑनलाइन पैसा भेजना है तो पहले जान लें क्या होता है IMPS और UPI

IMPS Transfer And UPI Charges

IMPS Transfer and UPI Charge क्या होता है  यदि आप एक बैंक से दूसरे बैंक पैसा ट्रांसफर करते हैं तो आपको इन सब की जानकारी होना बहुत जरूरी है. आज की ये हमारी पोस्ट डिजिटल बैंकिंग से सम्बंधित है

IMPS and UPI की शुरुआत NPCI यानि National Payments Corporation of India से हुए है, इनकी देख रेख NPCI करता है

दोस्तों IMPS की और UPI डिजिटल बैंकिंग के अंतर्गत आते हैं मतलब हम पहले जो पैसा बैंक में ले जाकर जमा करते थे पर अब हम इंटरनेट यानि IMPS Transfer and UPI की सहायता से आसानी से जमा कर सकते हैं जिसके द्वारा आप अपना पैसा एक खाते से दूसरे खाते में आसानी से ट्रांसफर कर बिना कोई जोखिम के वो भी घर बैठकर. डिजिटल बैंकिंग का सबसे बड़ा फायदा ये है की आप अपने समय तथा जोखिम दोनों को बचा सकते हैं. जैसे जैसे जमाना आगे बढ़ता चला जा रहा है उसी हिसाब से डिजिटल बैंकिंग भी बहुत उपयोग की जाने लगी है.


ये कहना गलत नहीं होगा की आगे चलके हमें केवल डिजिटली ही पैसा ट्रांसफर करने को मिलेगा तो क्यों न हम पहले से ही जान लें डिजिटल बैंकिंग के बारे में और साथ ही imps charges, imps timings, imps fund transfer, imps limit, upi charges के बारे में भी. तो चाइये जानते हैं –

यदि आप पैसा एक खाते से द्दोसरे खाते में टांस्फर करते हैं तो आपको कुछ समय लगता है पर IMPS Transfer and UPI में आपको बिलकुल भी इन्तजार नहीं करना होगा आपक पैसा तत्काल ट्रांसफर होगा, कैसे, चलिये जानते हैं –

What Is IMPS Transfer In Hindi
IMPS Transfer and UPI Charge,Imps, imps transfer, imps charges, imps timings, imps fund transfer, imps limit, upi charges

सबसे पहले IMPS Full Form जान लेते है तो इसका Full फॉर्म Immediate Payment Service यानी तत्काल भुगतान सेवा होता है, जिसमे आपका पैसा तुरंत ट्रांसफर Real Time होता है आपको बिलकुल भी इन्तजार नहीं करना होता है, जैसे ही आप ट्रांसफर पर क्लिक करते है वैसे ही दूसरे खाते में पैसा चला जाता है. और IMPS Transfer की सबसे बड़ी बात इसमें न टायमिंग IMPS Timings की जरुरत है और न ही इसकी कोई लिमिट होती है NEFT या RTGS की तरह. यानी आप 24*7 समय में कितना भी पैसा दूसरे बैंक या खाते में जमा कर सकते हैं.



IMPS Transfer Kaise Kare?

IMPS Transfer करने के लिए आपके पास सामने वाले खाता धारक का या तो खाता नम्बर हो या फिर MMID नम्बर तथा मोबाइल नम्बर जिससे आप आसानी से Real Time Fund Transfer कर सकते हैं.

IMPS Charges 

IMPS Charges की बात की जाए तो सभी बैंको का चार्ज अलग अलग है पर 1000 रुपये तक ट्रांसफर करने पर आपको कोई चार्ज नहीं देना होता

IMPS के benefits क्या हैं

IMPS fund transfer service ने Online transaction की परिभाषा ही बदल कर रख दी है. ये आज अपने users को बहुत सारे benefits प्रदान कर रही है अगर उनके users online/mobile banking services को activate करें हुए हैं तब. यहाँ में आपको IMPS के benefits के बारे में बताने जा रहा हूँ.

Instant Fund Transfer: इसके मदद से आप real time में fund transfer कर सकते हैं. इसके लिए आपको बस receiver का account number और mobile number चाहिए. ये सारे transactions एक ही पल में हो जाते हैं.


Easy Process: ये पूरी process बहुत ही जल्द पूरी होते हैं और इसके साथ ये user-friendly भी होते हैं. इसके लिए बस आपको beneficiary details को add करना होता है जैसे की हम NEFT/RTGS में करते हैं और active होने के लिए wait करते हैं. कुछ banks नए beneficiary को fund transfer करने के लिए ज्यादा से ज्यादा 30 mins लगाते हैं. इसलिए आपको उनके नाम, account number, IFSC or MMID (Mobile Money Identifier) Code, bank account type, जैसे details को अपने सामने handy रखना होता है.

Round The Clock: समय कभी भी IMPS के बिच कोई बाधा उत्पन्न नहीं करता है क्यूंकि आप IMPS Transfer किसी भी समय कर सकते है जाहे वो Sunday हो या कोई Public Holiday.


Money Transfer Channels: IMPS में पैसे भेजने के लिए आप बहुत से method का इस्तमाल कर सकते हैं जैसे की net banking, mobile banking, ATMs or SMSs इत्यादि.
जहाँ पर internet की सुविधा भी नहीं है वहां पर भी आप SMS के द्वारा IMPS में पैसे भेज सकते हैं.
Open To All: इस service का इस्तमाल Resident या non-resident Indians (NRI) भी कर सकते हैं पैसों का transfer.

Security First: IMPS में money transfer बहुत ही सुरक्षित ढंग से होता है, इसमें banks बहुत बार check करने के बाद ही आपके transaction को valid करते हैं. लेकिन ध्यान रहें की अगर आपने कोई wrong beneficiary details भरा होगा तब ये fault केवल आपकी ही होगी. फिर भी अगर आपने गलती से कोई गलत beneficiary account में पैसे भेज दिए हैं तब आप ऐसे में अपने Bank साखा से संपर्क कर सकते हैं refund के लिए.


What Is UPI Transfer

UPI Full Form – Unified Payment Interface
UPI भी IMPS की तरह रियल टाइम ट्रांसफर होता है. UPI Transfer अभी तक का सबसे तेज फण्ड ट्रांसफर तकनीक है जो सबसे ज्यादा उपयोग की जाती है. इसके द्वारा आप ऑनलाइन शॉपिंग करके अपना बिल भर सकते हैं या कोई भी ऑनलाइन भुक्तान आप आसानी से UPI के माध्यम से कर सकते हैं.

UPI Work And Use – UPI काम कैसे करता है?

ये भी बिलकुल IMPS की तरह काम करता है इसका उपयोग करने के लिए आपको UPI की एप्लीकेशन डाउनलोड करके अपने फ़ोन में इनस्टॉल करना होग|. बहुत सारे एप्प मौजूद हैं गूगल प्ले स्टोर पर आप अपने हिसाब से डाउनलोड कर सकते हैं और अपनी ID बनाकर आसानी से पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं

इसमें आपको वो एप्प्लिकशन प्ले स्टोर में ढूढ़ना है जो बैंक आपका है फिर आप उसमे Sign In कर लीजिये Sign In करते ही आपको एक Virtual ID मिलेगी जिसका उपयोग करके आप आसानी से पैसा ट्रांसफर या भुकतान कर सकते हैं.

What Is UPI Limit 

UPI Limit की बात की जाये तो आप एक बार में एक लाख रूपये तक ट्रांसफर कर सकते हैं और दूसरी बार में फिर एक लाख. ये अधिकतर ऑनलाइन शॉपिंग या फिर अन्य छोटे-छोटे ट्रांसफर में ज्यादा उपयोग किया जाता है.

What Is UPI Charges

Upi Transfer में जब आप एक बार में एक लाख रुपये ट्रांसफर करते हैं तो आपको ५० पैसे का चार्ज देना होता है जो की बहुत कम है.

Whai Is UPI Timing 

इसमें भी टाइमिंग की कोई सीमा नहीं है, आप जब चाहे पैसे का लेन देन कर सकते हैं, चाहे छुट्टी का दिन हो या रात का समय हो जब आपकी इच्छा हो. इसीलिए ये ज्यादा उपयोग किया जाता है और इसकी सिक्योरिटी भी सबसे शानदार है.

तो दोस्तों आज हमने जाना- IMPS Transfer and UPI Charges तथा imps charges, imps timings, imps fund transfer, imps limit, upi charges UPI Limit,UPI timing सभी के बारे में. और भी डिजिटल बैंकिंग से संबंधित जानकारी आपको आगे की पोस्टों में मिलेगी तो आप हमें Subscribe जरूर करें ताकि जब में में कोई नयी पोस्ट डालूं तो आपको सबसे पहले जानकारी मिल सके

Leave a Comment

कृपया प्रतीक्षा करे

Latest अपडेट प्राप्त करे

Hindiasha की नयी पोस्ट की अपडेट के लिए सब्सक्राइब करे
%d bloggers like this: