भारत के अनसुलझे रहस्य | Unsolved Mystery of India in Hindi

दोस्तों आपका स्वागत है हमारे Hindiasha ब्लॉग की नई पोस्ट  Unsolved Mystery of India In Hindi पर ।  भारत को विश्व में तंत्र-मंत्र और रहस्यों की भूमि के नाम से जाना जाता है भारत की भूमि पर कई ऐसे अनसुलझे रहस्य है इनमें से कई घटनाएं ऐसी हैं जिसके ऊपर साइंटिफिक रिसर्च भी किए गए  लेकिन ठीक-ठीक कारण पता नहीं चल सका।

जिनको विश्व के वैज्ञानिक और शोधकर्ता आज भी सुलझाने में लगे हुए है।  हालांकि यह अपने आप में अजीबोगरीब है  लेकिन साइंस की तरक्की के बावजूद गई घटनाओं पर से अभी पर्दा नहीं उठ सका।

तो आइए भारत के कुछ रहस्यों पर नजर डालते है जिनका सच आज तक सामने नहीं आया है


 

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मृत्यु का रहस्य

 

नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मृत्यु अब भी रहस्य बनी हुई है और इसके आस-पास के विभिन्न षड्यंत्र सिद्धांतों को और भी रहस्यमय बना देता है। नेताजी की ताइपे से टोक्यो तक की उड़ान के बाद क्या हुआ ?  यह स्वतंत्र भारत के सबसे बड़े रहस्यों में से एक रहा है

बोस के गायब होने के कुछ सालों बाद अटकलें थीं कि वह भारत लौट आए थे और उत्तर भारत में एक साधु के रूप में भटकते रहे थे। हालांकि इस तरह का कोई भी दावा कभी सिद्ध नहीं हो सकता था, फिर भी उत्तर प्रदेश के फैजाबाद के एक सम्मानित संत गुमनामी बाबा के बारे में खबरों के साथ इस सिद्धांत का पुनरुत्थान किया गया, और जिनके बारे में बहुत से लोगों का मानना है कि वह  गुमनामी बाबा कोई और नहीं  नेताजी सुभाष चंद्र बोस है।

 

unsolved mystery of india in hindi

 

 शांति देवी के पुनर्जन्म का रहस्य  The Reincarnation Of Shanti Devi

 


दिल्ली में पैदा हुई एक छोटी लड़की के पुनर्जन्म का मामला भारत में सर्वप्रथम व्यापक तौर पर स्वीकार किया गया जिनका नाम शांति देवी था

शांति देवी ने अपने वर्तमान परिवार के सदस्यों और शिक्षक को अपनी पिछली जिंदगी के बारे में बताया उनके परिवार के सदस्यों ने इसको प्रमाणिकता प्रदान की  । महात्मा गांधी ने भी प्रमुख नागरिकों की एक समिति बनाकर इसके बारे में पता करवाया जो शांति देवी के पुनर्जन्म का रहस्य सही पाया गया।
 
unsolved mystery of india in hindi


जुड़वा लोगो का गाव (Twin Village)

केरल के कोडिन्ही गांव ( Kodinhi village) को ट्विन विलेज (Twin Village) के नाम से जाना जाता है इस गांव में 2000 लोगों की आबादी है इन 2000 लोगों की आबादी में 200 जोड़ी जुड़वा  है शोधकर्ताओं के लिए भी यह गांव रहस्य बना हुआ है क्योंकि भारत की कुल जुड़वा लोगो की तुलना में इस गांव में जुड़वा लोगों की संख्या अधिक है।

राजस्थान के बुलेट बाबा का रहस्य

ओम बन्ना जो अपनी Bullet पर जा रहे थे दुर्घटना में निधन हो गया इस रहस्य के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं पुलिस ने उनकी मोटरसाइकिल Bullet को थाने में ले आए लेकिन अगले ही दिन वह दुर्घटना स्थल पर वापस पहुंच गई

पुलिस ने यह बहुत बार किया Bullet का पेट्रोल निकाल दिया लेकिन फिर भी वह उसी स्थान पर जा पहुंचती यह गुत्थी आज भी रहस्य बनी हुई है।

 

Unsolved Mystery of India in Hindi

 

कंकाल झील का रहस्य

उत्तराखंड में रूप कुंड झील को कंकाल झील का नाम मिला है। जब यह झील 1942 में खोजी गई थी तब यह बर्फ से जमी हुई झील पूरी तरह कंकाल से भरी हुयी थी । गर्मियों में सभी बर्फ पिघल गयी तो उसके आसपास और अधिक कंकाल अवशेष पाए गए थे। लेकिन कंकाल से भरी इस झील के पीछे का स्पष्टीकरण अभी भी स्पष्ट नहीं हो पाया है। यह आज भी एक अनसुलझा रहस्य बना हुआ है।

 

प्रहलाद जानी

इन्हें चुनरी वाली माताजी के नाम से भी जाना जाता है

इनका दावा है कि ये 75 वर्ष से बिना कुछ खाए पिए जी रहे हैं यह सब कुछ वह योग और दैवीय शक्तियों के सहारे कर रहे हैं

जब शोधकर्ताओं ने 15 दिन तक 3 कैमरों के सामने बंद रखने के बाद निरीक्षण किया तो पाया कि इनका शरीर वैसा ही सामान्य है जैसा पहले था और ना ही इन में भुखमरी जैसा कोई रोग मिला  आज भी यह लोगों के लिए एक अनसुलझी पहेली बनी हुई है

 

Unsolved Mystery of India in Hindi

 

दोस्तों भारत में ऐसी ही कई और पहेलियां है जो आज भी रहस्य बनी हुई है

उम्मीद करता हूं आपको भारत के अनसुलझे रहस्यों की यह पोस्ट पसंद आई होगी

आप यह पोस्ट शेयर करें और आप अपने सुझाव या विचार नीचे कमेंट बॉक्स में दे सकते हैं


रविवार की छुट्टी का इतिहास – History of Sunday Hindi

Success Story in Hindi खेतो मे मजदूरी से आईटी कंपनी तक की यात्रा

School Dropout who built Quick Heal एक प्रेरणादायक कहानी

Mata Pita ki Seva – Inspirational Story in Hindi

कोई भी काम छोटा नही होता है Inspirational Stories in hindi

प्रत्येक 41 साल बाद साक्षात हनुमान जी यहा आते है दर्शन देने- hanuman ji ki leela

2 Comments

Leave a Comment

कृपया प्रतीक्षा करे

Latest अपडेट प्राप्त करे

Hindiasha की नयी पोस्ट की अपडेट के लिए सब्सक्राइब करे
%d bloggers like this: