Justin Bieber Biography and Success Story || पॉप सिंगर जस्टिन बीबर की कहानी

दोस्तो आज मै दुनिया मे सबसे सफल सिंगरो मे से एक कनाडा के जस्टिन बीबर के बारे मे बात करने जा रहा हूँ। जिन्होने अपनी छोटी सी उम्र मे अपनी अद्भुत कला से सिंगिंग के बहुत सारे वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ दिये।

दोस्तो उनकी सफलता का अंदाज़ा आप इसी बात से लगा सकते है कि अभी उनकी उम्र 23 साल है और इस उम्र मे ही उन्होने एक ग्रेमी अवार्ड, 8 एमटीवी म्यूजिक अवार्ड और 13 बिल्ल्बोर्ड म्यूजिक अवार्ड जैसे बहुत सारे अवार्ड अपने नाम कर लिये है। इसके अलावा आज के समय मे उन्हे ट्विटर पर करीब 10 करोड़ लोग फॉलो करते है। और अगर बात की जाए उनके फेस्बूक पेज़ की तो वहा पर भी उनके 8 करोड़ लाइकस है।


और यही नहीं उनके सभी एल्बम रिलीज़ होते ही दुनिया भर मे हिट हो जाते है लेकिन दोस्तो इतने बड़े स्टार की सफलता के पीछे यूट्यूब प्लैटफ़ार्म का भी बहुत बड़ा हाथ है। जिसके बारे मे आप इस लेख मे आगे विस्तार से जानेगे

Justin Bieber biography and success story

लेकिन इससे पहले हम इस कैनेडियन स्टार के बारे मे चलिये शुरू से जानते है जस्टिन बीबर का जन्म 1 मार्च 1994 को लंदन के ओटांरीओ शहर मे हुआ था। उनकी माँ का नाम पेटरेसिया और पिता का नाम जेरमी बीबर है।

जिन्होने कभी भी एक दूसरे से शादी नहीं की थी लेकिन वे जस्टिन बीबर को एक अच्छी लाइफ देने के लिए हमेशा करीब रहते थे। जस्टिन को शुरू से ही म्यूजिक मे काफी इंटरेस्ट था जिसकी वजह से उन्होने अपने बचपन से ही पियानो,गिटार और ड्रम सीखना चालू कर दिया था। उनकी लग्न को देखते हुये उनकी माँ ने भी उनका पूरा सपोर्ट किया।


और 12 साल की उम्र मे ही स्टेटफोर्ड की एक लोकल स्कूल मे भाग दिलवाया जहा जस्टिन ने अमेरीकन सिंगर ने-यो का “सो सिक” गाना गाया और उस कोंपीटिसन मे उनकी सिंगिंग इतनी जबरदस्त थी कि अपने से बड़े कोम्पीटीटोर को हराते हुए वे दूसरे विजेता बने।

और फिर वो धीरे-धीरे अपने क्षेत्र मे अपने सिंगिंग को लेकर फ़ेमस होने लगे इसके बाद उन्होने बहुत सारे स्टेज शो मे भी परफॉर्म करना शुरू कर दिया। जस्टिन की हर परफॉर्मेंस को उनकी माँ केमेरे मे रिकॉर्ड करके अपने फ़्रेंड्स और फ़ैमिली को दिखाने के लिए यूट्यूब पर अपलोड कर देती थी।

लेकिन देखते ही देखते उनके गाये हुये गाने पूरे देश मे बहुत पसंद किये जाने लगे। और उसी समय स्कूटर ब्राउन अपने एक एल्बम के लिए सिंगर की तलाश मे थे तभी उन्होने जस्टिन का गाया हुआ गाना यूट्यूब पर सुना और इस छोटे बच्चे की आवाज़ से काफी प्रभावित हुये।

जिसके बाद उन्होने जस्टिन की माँ से फोन पर बात की और एक एल्बम मे जस्टिन से सिंगिंग की इच्छा जताई।  पेटरेसिया इस कॉल से पागल हुये जा रही थी लेकिन इस बात का उन्हे यकीन नहीं हो रहा था उन्हे लगा कि ये कॉल शायद फ़्रौड कॉल था इसीलिए उन्होने फोए से कन्फ़र्म किया।

और पता चला कि ब्राउन सच मे जस्टिन से अपने एक एल्बम मे सिंगिंग करवाना चाहते है। उसके बाद जस्टिन डेमो टेप रेकॉर्ड करने के लिए जॉर्जिया के अटलांटा शहर गए। और फिर डेमो के एक हफ्ते बाद उन्होने एल्बम के लिए सिंगिंग स्टार्ट कर दिया

जस्टिन के डेबू एल्बम की रिकॉर्डिंग के बीच मे ही उनका पहला गाना 2009 मे “One Time ” एक रेडियो स्टेशन पर रिलीज किया गया।

और इस सॉन्ग ने रिलीज होने के एक हफ्ते के अंदर ही सभी रेकॉर्ड्स तोड़ डाले और कनाडा के हॉट 100 सॉन्ग लिस्ट मे 12 नंबर पर अपनी जगह बना ली। इस गाने को कनाडा मे प्लैटिनम और ऑस्ट्रेलिया,नेव्ज़्लंद मे गोल्ड से सेर्टिफाइड किया गया।

19 मार्च 2010 को जस्टिन का पहला फुल् स्टुडियो एल्बम “My World 2.0” रिलीज़ किया गया। जिसके बहुत सारे गाने बिल्ल्बोर्ड के हॉट 100 मे शामिल हो गए और इसी एल्बम का बेबी सॉन्ग पूरे विश्व मे हिट हो गया।

बस यही से जस्टिन बीबर ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा और अपने खेलने कूदने वाले दिनों मे वे कई वर्ल्ड रेकॉर्ड बनाते रहे। जस्टिन दवारा गाया हुआ बाबी सॉन्ग कई सालो तक यूट्यूब पर सबसे ज़्यादा देखे जाने वाला सॉन्ग रहा।

लेकिन गंगम स्टाइल सॉन्ग के आने के बाद अब यह गाना दूसरे नंबर पर खिसक गया है। जस्टिन को ग्रॅमी अवार्ड फॉर बेस्ट डांस रिकॉर्डिंग 2016 “Where Are You Now” सॉन्ग के लिए दिया गया इसके अलावा एमटीवी यूरोप म्यूजिक अवार्ड भी 8 बार जीता है।


दोस्तो जस्टिन बीबर पहली बार मई 2017 मे भारत दौरे पर आए थे और 10 मई को उन्होने इंडियन फैंस के सामने डीवाई पाटिल स्टेडियम मुंबई मे प्रर्फ़ोर्म किया

दोस्तो मुझे उम्मीद है जस्टिन की ये लाइफ स्टोरी जरूर पसंद आई होगी आपका बहुमूल्य समय देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद

आप इस लेख को शेयर करके हमारा मनोबल बढ़ा सकते है आपको यह कहानी कैसी लगी हमे कमेंट के माध्यम से जरूर बताए

5 Comments

Leave a Comment

कृपया प्रतीक्षा करे

Latest अपडेट प्राप्त करे

Hindiasha की नयी पोस्ट की अपडेट के लिए सब्सक्राइब करे
%d bloggers like this: